1. पासवर्ड और पासकोड का उपयोग करें

अपने डिवाइस, सोशल मीडिया और ईमेल के लिए जटिल पासवर्ड बनाएँ. अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों के संयोजन का उपयोग करने का प्रयास करें। व्यक्तिगत जानकारी को पासवर्ड के रूप में उपयोग न करें, जैसे कि जन्म तिथि या रिश्तेदारों के नाम। साथ ही सिक्योरिटी के स्तर को बढ़ाने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिवेट करें।

2. इंटरनेट पर निशान निकालें

अपनी ऑनलाइन गतिविधि के निशान हटाने के लिए अपना ब्राउज़र इतिहास और कैश साफ़ करें. वेबसाइटों पर जाते समय गुप्त या निजी ब्राउज़िंग मोड का उपयोग करना भी एक अच्छा विचार है। यह आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच को रोकने में मदद करेगा।

3. सोशल मीडिया से रहें सावधान

अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल तक पहुंच को प्रतिबंधित करें ताकि कोई भी हमलावर आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक न पहुंच सके या आपकी गतिविधि की निगरानी न कर सके। संवेदनशील जानकारी जैसे आवासीय पता या फोन नंबर पोस्ट न करें।

4. सुरक्षित संदेशवाहकों का उपयोग करें

विश्वसनीय व्यक्तियों के साथ संवाद करने के लिए, संदेश एन्क्रिप्शन की पेशकश करने वाले सुरक्षित दूतों का उपयोग करें, जैसे Telegram नहीं तो WhatsApp. यह आपके पत्राचार को घूरने वाली नजरों से बचाने में मदद करेगा।

5. पेशेवरों से मदद मांगें

यदि आप घरेलू हिंसा का सामना कर रहे हैं, तो पेशेवरों से मदद लें। ऐसे संगठन और हॉटलाइन हैं जो आपको सहायता और सलाह प्रदान करेंगे। मदद मांगने में संकोच न करें, क्योंकि आपकी सुरक्षा और कल्याण हमेशा पहले आता है।

समाप्ति

अंत में, तकनीकी सलाह घरेलू हिंसा के पीड़ितों को उनकी जानकारी की रक्षा करने और उनकी गोपनीयता बनाए रखने में मदद करेगी। हालांकि, तकनीकी उपायों के अलावा, समर्थन खोजने और हिंसा की समस्या को हल करने के लिए पेशेवरों की मदद लेना बहुत महत्वपूर्ण है। एक साथ, हम दुनिया को सभी के लिए एक सुरक्षित स्थान बना सकते हैं।