आज, इंटरनेट पर बड़ी संख्या में VPN सेवाएं हैं। लेकिन हर विकल्प अत्यधिक विश्वसनीय और सुरक्षित नहीं होता है। इससे पहले कि आप मुफ्त VPN के  उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की सूची देखें और प्रोग्राम डाउनलोड करें, आपको पहले गोपनीयता नीति पढ़नी चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि तकनीक «warrant canary» से लैस है, जिसे लगातार अपडेट किया जाता है।

यदि कानून प्रवर्तन एजेंसियां व्यक्तिगत जानकारी प्रकट करने के लिए डेवलपर से संपर्क नहीं करती हैं, तो एक «warrant canary» चिपका दिया जाता है। यदि गोपनीयता नीति में इस तरह का उल्लेख मौजूद है कि ऐसा एक कानूनी नोटिस आया है, तो ऐसी सेवा का उपयोग न करना ही बेहतर है।

व्यक्तिगत तौड़ पर VPN के चयन का मानदंड; सब्सक्रिप्शन की लागत, उच्छ-गति का ट्रांसमिशन मोड, कार्यक्षमता और उपयोग में आसानी एवं हैं जो अक्सर मायने रखते हैं। सर्वोत्तम प्रस्ताव खोजने के लिए, आपको प्रत्येक ग्राहक के लक्ष्यों को ध्यान में रखना होगा। आजकल, आप मोबाइल क्लाइंट और Windows 10 के लिए मुफ्त VPN क्लाइंट आसानी से ठूंड सकते हैं। इस मामले में, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर अधिकतम काम करने की योजना बना रहे हैं ताकि चयनित सेवा यथासंभव उपयोगी हो।

नि:शुल्क और सशुल्क सेवाओं में क्या अंतर है?

Windows के लिए एक मुफ्त VPN सर्वर चुनते समय, इनमें से अधिकतर सेवाएं पुराने प्रोटोकॉल का उपयोग करती हैं, जो व्यक्तिगत डेटा की कमजोर सुरक्षा के लिए कुख्यात हैं। इस तरह के कार्यक्रमों को निरंतर आधार पर उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इनमें कनेक्शन अक्सर टूट जाता है और विज्ञापन सामग्री एम्बेड होने की संभावना भी है।

Windows 7 या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मुफ्त VPN का उपयोग करने का निर्णय लेते समय, आपको सशुल्क उत्पादों से उनका अंतर पर ध्यान देना चाहिए:

l  गति के मोड। मुफ्त कार्यक्रमों का उपयोग लाखों लोग करते हैं, जो अक्सर उनके नेटवर्क पर भारी बोझ का कारण बनता है। नतीजतन, गति कम हो जाती है; इस के आलावा उपयोग किए जाने वाले इंटरनेट ट्रैफ़िक पर प्रतिबंध रहते हैं, सुस्थिर कनेक्शन भी समय में सीमित है;

l  कौन से प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है? सशुल्क कार्यक्रम ज्यादातर आधुनिक और अधिक उन्नत प्रोटोकॉल पर काम करते हैं जैसे: OpenVPN, WireGuard और IKEv2/IPSec। PPTP जैसे लेगसी (पुराने) प्रोटोकॉल पर ही ज्यादातर नि:शुल्क कार्यक्रम और एप्लिकेशन चलते हैं। यह इस तथ्य की ओर ले जाता है कि सुरक्षा समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। ब्लॉकों को बायपास करना हमेशा संभव नहीं होता है;

l  गोपनीयता सुनिश्चित करना। नि:शुल्क कार्यक्रम व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा को पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं, उनके पास कमजोर सुरक्षा है। आजकल, बेईमान डेवलपर्स द्वारा व्यक्तिगत डेटा को स्कैमर्स को फिर से बेचने का चलन व्यापक हो गया है।

अवरुद्ध साइटों को बायपास करने के लिए छोटे और विरल सत्रों के लिए मुफ्त सेवा का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यदि प्रौद्योगिकी का कार्य प्रयोजनों या दैनिक आधार पर उपयोग करने की योजना नहीं है, तो उस स्थिति में आप नि:शुल्क संस्करण का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। अधिकतम डेटा सुरक्षा प्राप्त करने और अपने IP को छिपाने और महत्वपूर्ण सूचनाओं के रिसाव को समाप्त करने के लिए, सशुल्क सदस्यता का उपयोग करना बेहतर है।

आपको किन सेवाओं पर भरोसा करना चाहिए?

उदाहरण के लिए, 2022 से, रोसकोमनाड़ज़ोर (रूसी उपभोक्ता उत्पाद निगरानी एजेंसी) रूसी संघ के क्षेत्र में लोकप्रिय VPN सेवाओं को सक्रिय रूप से अवरुद्ध कर रही है। उदाहरण के लिए, प्रतिबंधित प्रोग्रामों की सूची में NordVPN और ProtonVPN शामिल हैं। इससे पहले, ओपेरा ब्राउज़र के लिए डिज़ाइन किए गए ExpressVPN को भी ब्लॉक कर दिया गया था।

प्रमाणित और प्रभावी सेवाओं की सूची में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

●Surfshark। यह प्रोग्राम 65 राज्यों सहित क्षेत्र में संचालित होता है। विज्ञापनों से छुटकारा पाने के लिए आप क्रिप्टोकरेंसी  के साथ सदस्यता के लिए भुगतान कर सकते हैं;

●PureVPN। यह एक ऐसी सेवा है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के 7 वें संस्करण से ऊपर के सभी पर सफलतापूर्वक काम करती है। राउटर पर सेटिंग्स के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए, यह कार्यालय सम्बन्धी कामों के लिए उपयुक्त है;

●Speedify। यह सेवा कई टैरिफ प्लान प्रदान करती है जो परिवारों और कार्यालयों या व्यक्तिगत उपयोग, इन सब  के लिए उपयुक्त हैं। यह उच्च गति के प्रोटोकॉल का समर्थन प्रदान करता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चयनित सेवा में उपयोगकर्ता के लिए आवश्यक कार्य होने चाहिए और उपयोग के दौरान व्यक्तिगत डेटा की मज़बूती से रक्षा करनी चाहिए।